Saturday, August 15, 2020

Teacher's Day Speech | शिक्षक दिवस भाषण

Hi friends welcome to land in my blog. Are you searching for Teacher's Day Speech in Hindi? Then you are at the right place to get Teacher's Day Speech. After reading this speech, Please share this article with your friends, near and dear.
Teacher's Day Speech In Hindi

Teacher's Day Speech In Hindi


आदरणीय शिक्षकों और मेरे प्रिय सहयोगियों को सुप्रभात। जैसा कि हम सब इतनी बड़ी भीड़ में यहां इकट्ठा होने का कारण जानते हैं। हम आज शिक्षक दिवस मनाने के लिए और हमारे भविष्य और राष्ट्र के अथक प्रयासों के लिए उन्हें हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। आज, 5 सितंबर, हम हर साल शिक्षक दिवस को बहुत खुशी, खुशी और उत्साह के साथ मनाते हैं। सबसे पहले, मैं इस महान अवसर पर मुझे भाषण के लिए इतना अच्छा अवसर देने के लिए अपने वर्ग के शिक्षक को धन्यवाद देना चाहूंगा। मेरे प्यारे दोस्तों, आज शिक्षक दिवस पर मैं अपने अंग्रेजी जीवन में शिक्षकों के महत्व के बारे में बात करना चाहूंगा।

5 सितंबर को पूरे भारत में हर साल शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। वास्तव में, 5 सितंबर को डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म की सालगिरह है, जो एक महान विद्वान और शिक्षक थे। अपने बाद के जीवन में, वह पहले भारतीय गणराज्य के उपाध्यक्ष और फिर भारतीय गणराज्य के राष्ट्रपति बने।
Also Read 
Ganesh Chaturthi Wishes and Greeting Status 
Teachers' Day Date In India
World's Teachers' Day Date
Rare Photos Of  Dr. Sarvepalli Radhakrishnan
Teachers' Day Speech In Hindi

Teachers' Day Speech By Students In English

देश भर में छात्र अपने शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए दिवस मना रहे हैं। यह वास्तव में कहा जाता है कि शिक्षक हमारे समाज की रीढ़ हैं। वे छात्रों के चरित्र के निर्माण और उन्हें भारत के एक आदर्श नागरिक बनने के लिए आकार देने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।

शिक्षक अपने बच्चों की तरह ही छात्रों को बहुत सावधानी और ईमानदारी से पढ़ाते हैं। यह अच्छी तरह से कहा जाता है कि शिक्षक माता-पिता की तुलना में उत्कृष्ट हैं। माता-पिता एक बच्चे को जन्म देते हैं जबकि शिक्षक उसके चरित्र को आकार देते हैं और भविष्य को उज्ज्वल बनाते हैं। इसलिए, हम उन्हें कभी नहीं भूलते और अनदेखा करते हैं, हम उनका हमेशा सम्मान करते हैं और उनसे प्यार करते हैं। हमारे माता-पिता हमें गुणवत्ता प्यार और देखभाल देने के लिए जिम्मेदार हैं, लेकिन हमारे शिक्षक भविष्य को उज्ज्वल और समृद्ध बनाने के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने अपने निरंतर प्रयासों के माध्यम से हमें अपने जीवन में शिक्षा के महत्व को बताया। वे हमारे लिए एक प्रेरणा हैं जो हमें आगे बढ़ने और सफल होने में मदद करती हैं। वे हमें दुनिया भर की महान हस्तियों का उदाहरण देकर अध्ययन करने के लिए प्रेरित करते हैं।

वे हमें इतना मजबूत बनाते हैं और जीवन में किसी भी बाधा का सामना करने के लिए तैयार करते हैं। वे असीम ज्ञान और बुद्धि से परिपूर्ण हो जाते हैं जिसके साथ वे हमारे जीवन का पोषण करते हैं। मेरे प्यारे दोस्तों आओ, एक साथ कहें कि "हमारे सम्मानित शिक्षक, हम आपके लिए जो कुछ भी करते हैं, उसके लिए हम आपके हमेशा आभारी हैं"। मेरे प्यारे दोस्तों, हमें हमेशा अपने शिक्षकों के आदेशों का पालन करना चाहिए और भारत के योग्य नागरिकों के लिए उनकी सलाह का पालन करना चाहिए।

धन्यवाद

Popular Posts

Related Articles

Recent Posts