Saturday, August 15, 2020

Teachers Day Speech by Students 

Hi friends welcome to land in my blog. Are you searching for Teacher's Day Speech in Hindi? Then you are at the right place to get Teacher's Day Speech. After reading this speech, Please share this article with your friends, near and dear.
Teachers Day Speech by Students in Hindi

Teachers Day Speech by Students in Hindi

शिक्षक दिवस भाषण - शिक्षक दिवस सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। यह एक शिक्षक की परिवर्तनकारी भूमिका का जश्न मनाता है जो वे छात्र के जीवन में निभाते हैं। दूसरे शब्दों में, शिक्षक अपना सारा साल हमें शिक्षित करने में लगाते हैं और हमें बेहतर इंसान बनने में मदद करते हैं। हालांकि, सामान्य तौर पर, लोग स्कूल छोड़ने के बाद अपने शिक्षकों के बारे में भूल जाते हैं। इसलिए, केवल उनके और उनके योगदान के लिए समर्पित एक दिन होना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके बजाय, इन महान मनुष्यों का आभार प्रकट करना आवश्यक है जो हमें अनगिनत तरीकों से आकार देते हैं। भारत में, हम हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाते हैं। शिक्षकों और उनके प्रस्तावों की सराहना करने के लिए कई गतिविधियाँ होती हैं।

इसके पीछे आदमी है
भारत में, 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में चुना जाता है क्योंकि यह डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन था। वे हमारे देश के एक प्रसिद्ध विद्वान थे जो पहले उपाध्यक्ष और स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति भी थे।

राजनीति में प्रवेश करने से पहले, डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने यूके में कई अंतरराष्ट्रीय मंचों में कलकत्ता विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व किया।

राष्ट्रपति बनने के बाद, उनके छात्र उनके जन्मदिन का जश्न मनाना चाहते थे, उन्होंने उन्हें शिक्षकों को मनाने के लिए एक दिन के रूप में चिह्नित करने के लिए कहा। तो, इस कारण और शिक्षाविदों में उनके योगदान के कारण, उनका जन्मदिन भारतीयों के लिए शिक्षक दिवस बन गया।

इस दिन का महत्व
छात्रों और समुदाय में उनकी निरंतर सेवा के लिए हमारे शिक्षकों को धन्यवाद देने के लिए शिक्षक दिवस एक महान अनुस्मारक है। इसके अलावा, यह शिक्षक भी हैं जो हमें जीवन में बेहतर करने के लिए प्रेरित करते हैं। इस प्रकार, यह उत्कृष्ट कलाकारों, डॉक्टरों, संगीतकारों, नर्तकियों, इंजीनियरों और अधिक का उत्पादन करने के उनके प्रयासों को पहचानता है।

यह छात्रों को शिक्षकों के सम्मान और सम्मान के लिए प्रोत्साहित करता है क्योंकि वे छात्रों को बनाने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। शिक्षक दिवस उन्हें सराहना और प्यार महसूस कराने के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि व्यस्त कार्यक्रम के कारण हर दिन ऐसा नहीं होता है।

इसके अलावा, यह दिन उन्हें व्यस्त कार्यक्रम से एक अच्छी तरह से लायक ब्रेक देता है। चूंकि शिक्षकों को हमेशा कार्यक्रम को समय पर पूरा करने के लिए जोर दिया जाता है, इससे उन्हें अपनी महानता और योगदान का जश्न मनाने के लिए एक दिन आराम करने और आनंद लेने में मदद मिलती है।

मेरे शिक्षकों के सम्मान में
आपको सरल शब्दों की शक्ति का एहसास नहीं हो सकता है क्योंकि एक धन्यवाद आप एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं। इस तेजी से भागती दुनिया में, हम अपने आप को अपना आभार व्यक्त करना भूल जाते हैं। इस प्रकार, शिक्षक दिवस यहां उपस्थित हमारे प्यारे शिक्षकों के प्रति अपना आभार व्यक्त करने का सही अवसर है।

मेरे प्रिय शिक्षकों की वजह से हर दिन एक आशीर्वाद है। उनकी परोपकारिता और प्रेम मुझे बढ़ने और नई चीजें सीखने में मदद करते हैं। हर दिन हमारे शिक्षक विभिन्न कठिनाइयों के बावजूद हमारे लिए दिखाते हैं कि वे चर्चा नहीं करते हैं, इसलिए अब यह दिखाने की हमारी बारी है कि हम उनके लिए वहां हैं।

यह आपके लिए धन्यवाद है, प्यारे शिक्षकों, कि हम उन कौशलों को हासिल कर सकते हैं जो आज हम हासिल करते हैं। आपके अनुभवों ने हमें बेहतर के लिए समझदार बनने में मदद की है। सराहना के लिए कोई संकेत कभी भी आपके लिए धन्यवाद करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है कि आपने हमारे लिए क्या किया है। हम में से प्रत्येक के साथ बिताया गया समय बस यादगार है और हम हमेशा आपकी व्यक्तित्वों को आकार देने और हमें मानवीय मानव बनाने के लिए आपके ऋणी रहेंगे।

Popular Posts

Related Articles

Recent Posts